• GajeraVidyabhavanKatargam

अपनी हिंदी, प्यारी हिंदी।

https://youtu.be/tuYV-y_boms


हिंदी का सम्मान, देश का सम्मान है,

हमारी स्वतंत्रता काहाँ है ,राष्ट्रभाषा जहांँ है।"


हर साल 14 सितंबर को हिंदी दिवस के रूप में मनाया जाता है । हम सब जानते हैं कि हिंदी भारत की सबसे व्यापक रूप से बोले जाने वालीभाषाओ में से एक है। हिंदी दिवस अधिकारिक भाषा को बढ़ावा देने और प्रचारित करने के लिए समर्पित हैं।


इसके अनुसार भारत की राज्य भाषा हिंदी और लिपि देवनागरी है ,1953 के प्रचार प्रसार के लिए हर साल 14 सितंबर को हिंदी दिवस की शुरुआत हुई। पहला हिंदी दिवस 1953 में मनाया गया था। दरअसल आजादी के बाद 14 सितंबर 1949 को संविधान सभा ने हिंदी दिवस देश की राजभाषा बनाने का फैसला लिया था। तब राज्य सरकार द्वारा ज्यादातर कामकाज अंग्रेजी में होता था लेकिन देश की बहुरंगी संस्कृति को देखते हुए एक ऐसी भाषा की जरूरत महसूस की गई जो देश के अधिकांश हिस्से को आपस में जोड़ती हो काफी विचार-विमर्श के बाद इसके लिए राजभाषा के रूप में हिंदी का चुनाव किया गया।

आज हमारी स्कूल गजेरा विद्याभवन में भी हिंदी दिवस मनाया गया, जिसमें बच्चों ने हिंदी गीत गाकर हिंदी भाषा का महत्व बताया बच्चों के लिए न्यू इंडिया, न्यू विश्वा ,और न्यू हिंदी के ऊपर कविताएं लेख लिखने की एक्टिविटी करवाई गई जिसमें बच्चों ने बड़े उत्साह से भाग लिया

" हिंदी है भारत की आशा ,

हिंदी है भारत की भाषा।"







39 views0 comments

Recent Posts

See All